Crypto Wallet एक ऐसी जगह है जहां आप सुरक्षित रूप से अपना Crypto रख सकते हैं। कई अलग-अलग प्रकार के Crypto Wallet हैं, लेकिन सबसे लोकप्रिय हैं ?

Crypto Wallet क्या है ?

कितने Types of Crypto Wallet (क्रिप्टो वॉलेट) होते है ?

  • होस्टेड वॉलेट (Hosted wallets).
  • नॉन-कस्टोडियल वॉलेट (non-custodial wallets).
  • हार्डवेयर वॉलेट(hardware wallets).

कौन सा Crypto Wallet आपके लिए उपयोगी है या सही है या सब इस बात पर निर्भर होगी की आप अपनी क्रिप्टो का किस प्रकार उपयोग करना कहते है एवं आप उसके लिए किस तरह का सुरक्षा चक्र बनाना चाहते हैं।

होस्टेड वॉलेट (Hosted wallets).

सबसे लोकप्रिय और आसानी से स्थापित होने वाला Crypto Wallet एक होस्टेड वॉलेट है। जब आप कॉइनबेस जैसे ऐप का उपयोग करके क्रिप्टो खरीदते हैं, तो आपका क्रिप्टो स्वचालित रूप से एक होस्टेड वॉलेट में होता है। इसे होस्टेड कहा जाता है क्योंकि एक तीसरा पक्ष आपके लिए आपकी क्रिप्टो रखता है, ठीक उसी तरह जैसे कोई बैंक आपके पैसे को चेकिंग या बचत खाते में रखता है। आपने लोगों के बारे में सुना होगा कि “अपनी चाबियां खोना” या “अपना यूएसबी वॉलेट खोना” लेकिन एक होस्टेड वॉलेट के साथ आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

अपने क्रिप्टो को एक होस्टेड वॉलेट में रखने का मुख्य लाभ यह है कि यदि आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं, तो आप अपना क्रिप्टो नहीं खोएंगे। होस्ट किए गए वॉलेट की एक खामी यह है कि आप क्रिप्टो की पेशकश की हर चीज तक नहीं पहुंच सकते। हालाँकि, यह बदल सकता है क्योंकि होस्टेड वॉलेट अधिक सुविधाओं का समर्थन करना शुरू करते हैं।

How to Set Hosted Wallet

  • एक ऐसा प्लेटफॉर्म चुनें जिस पर आपको भरोसा हो। आपके मुख्य विचार सुरक्षा, उपयोग में आसानी और सरकार और वित्तीय नियमों का अनुपालन होना चाहिए।
  • अपने खाते बनाएँ अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें और एक सुरक्षित पासवर्ड चुनें। सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत के लिए 2-चरणीय सत्यापन (जिसे 2FA भी कहा जाता है) का उपयोग करने की भी अनुशंसा की जाती है।
  • क्रिप्टो खरीदें या ट्रांसफर करें अधिकांश क्रिप्टो प्लेटफॉर्म और एक्सचेंज आपको बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके क्रिप्टो खरीदने की अनुमति देते हैं। यदि आपके पास पहले से क्रिप्टोकरंसी है, तो आप इसे सुरक्षित रखने के लिए अपने नए होस्टेड वॉलेट में ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

नॉन-कस्टोडियल वॉलेट (non-custodial wallets).

दूसरे प्रकार का Crypto Wallet जो है उसको क्रिप्टो नॉन-कस्टोडियल वॉलेट (non-custodial wallets) को सेल्फ – कस्टडी वॉलेट भी कहते है , कॉइनबेस वॉलेट या मेटामास्क जैसा सेल्फ-कस्टडी वॉलेट, आपको अपने क्रिप्टो के पूर्ण नियंत्रण में रखता है। नॉन-कस्टोडियल वॉलेट आपके क्रिप्टो को सुरक्षित रखने के लिए किसी थर्ड पार्टी या “कस्टोडियन” पर भरोसा नहीं करते हैं। जबकि वे आपके क्रिप्टो को स्टोर करने के लिए आवश्यक सॉफ़्टवेयर प्रदान करते हैं,

आपके पासवर्ड को याद रखने और सुरक्षित रखने की ज़िम्मेदारी पूरी तरह आपके द्वारा निर्धारित एवं निर्भर होती है। यदि आप अपना पासवर्ड खो देते हैं या भूल जाते हैं – जिसे अक्सर ” प्राइवेट-की ” या ” सीड फ्रेज ” कहा जाता है – आपके क्रिप्टो तक पहुंचने का कोई तरीका नहीं है। और अगर किसी और को आपकी प्राइवेट-की का पता चलता है, तो उन्हें आपके एसेट का पूरा एक्सेस मिल जाएगा.

एक नॉन-कस्टोडियल वॉलेट क्यों है? अपने क्रिप्टो की सुरक्षा के पूर्ण नियंत्रण में होने के अलावा, आप अधिक उन्नत क्रिप्टो गतिविधियों जैसे यील्ड फार्मिंग , स्टाकिंग , लैंडिंग , बोर्रोविंग एवं अन्य तक पहुंच सकते हैं। लेकिन अगर आप केवल क्रिप्टो खरीदना, बेचना, भेजना और प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक होस्टेड वॉलेट सबसे आसान समाधान है।

How to Set Non -Custodial Wallets

  • वॉलेट ऐप डाउनलोड करें :- लोकप्रिय विकल्पों में कॉइनबेस वॉलेट और मेटामास्क शामिल हैं।
  • अपने खाते बनाएँ _:- होस्ट किए गए वॉलेट के विपरीत आपको गैर-कस्टोडियल वॉलेट बनाने के लिए कोई व्यक्तिगत जानकारी साझा करने की आवश्यकता नहीं है। एक ईमेल पता भी नहीं।
  • अपनी प्राइवेट की लिखना सुनिश्चित करें :- इसे एक रेंडम 12 वर्ड्स फेज के रूप में प्रस्तुत किया गया है। इसे सुरक्षित स्थान पर रखें। यदि आप इस 12 वर्ड्स फेज को खो देते हैं या भूल जाते हैं तो आप अपने क्रिप्टो तक नहीं पहुंच पाएंगे।
  • अपने वॉलेट में क्रिप्टो ट्रांसफर करें :- नॉन-कस्टोडियल वॉलेट के साथ पारंपरिक मुद्राओं (जैसे यूएस डॉलर या यूरो) का उपयोग करके क्रिप्टो खरीदना हमेशा संभव नहीं होता है इसलिए आपको क्रिप्टो को अपने गैर-कस्टोडियल वॉलेट में कहीं और से स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी।

हार्डवेयर वॉलेट(hardware wallets).

तीसरे प्रकार का Crypto Wallet है हार्डवेयर वॉलेट्स एक फिजिकल उपकरण होता है , जो थंब ड्राइव के आकर के सामान होता है , इसके द्वारा आपकी प्राइवेट की को ऑफलाइन मोड में संभलकर रखता है बहुत से लोग इसकी कम्प्लीकेशन उपयोग करने में एवं इसके मूल्य ज्यादा होने के कारण इसका उपयोग नहीं करते है, लेकिन साथ- साथ इसके लाभ भी है -उदाहरण के लिए, यह आपके क्रिप्टो को सुरक्षित रख सकते हैं, चाहे आपका कंप्यूटर हैक हो गया हो। हालांकि, यह उन्नत सुरक्षा उन्हें सॉफ़्टवेयर वॉलेट की तुलना में उपयोग करने में असुविधाजनक बनाती है और उन्हें खरीदने के लिए $ 100 से ऊपर की लागत आ सकती है।

How to Set Hardware Wallets

  • हार्डवेयर वॉलेट्स के दो सबसे प्रसिद्ध ब्रांड लेजर और ट्रेजर हैं।
  • सॉफ्टवेयर सेट करें :- प्रत्येक ब्रांड का अपना सॉफ़्टवेयर होता है जो आपके वॉलेट को सेट करने के लिए आवश्यक होता है। आधिकारिक कंपनी की वेबसाइट से सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें और अपना वॉलेट बनाने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • अपने वॉलेट में क्रिप्टो ट्रांसफर करें :- एक नॉन -कस्टोडियल वॉलेट के समान एक हार्डवेयर वॉलेट आमतौर पर आपको पारंपरिक मुद्राओं (जैसे यूएस डॉलर या यूरो) का उपयोग करके क्रिप्टो खरीदने की अनुमति नहीं देता है इसलिए आपको क्रिप्टो को अपने वॉलेट में स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी।

जिस तरह कैश स्टोर करने के कई तरीके हैं (बैंक खाते में, तिजोरी में, बिस्तर के नीचे), क्रिप्टो स्टोर करने के कई तरीके हैं। आप होस्ट किए गए वॉलेट के साथ चीजों को सरल रख सकते हैं, अपनी क्रिप्टो पर पूर्ण नियंत्रण रख सकते हैं

यदि आप एक कॉइनबेस ग्राहक हैं, तो आपके पास एक होस्टेड वॉलेट या एक सेल्फ-कस्टडी वॉलेट का विकल्प है। कॉइनबेस ऐप, जहां आप क्रिप्टो खरीदते और बेचते हैं, एक होस्टेड वॉलेट है। नॉन-कस्टोडियल वॉलेट के लाभों का लाभ उठाने के लिए आप स्टैंडअलोन कॉइनबेस वॉलेट ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। कुछ ग्राहकों के पास दोनों हैं, जिससे पारंपरिक मुद्रा के साथ क्रिप्टो खरीदना और साथ ही उन्नत क्रिप्टो गतिविधियों में भाग लेना आसान हो गया है। कोई भी वॉलेट सेट करना नि:शुल्क है।

* Crypto Wallet से सम्बंधित यह लेख कॉइनबेस के पोर्टल से मिली जानकारी के आधार पर लिखा गया है अधिक जानकारी के लिए आप कॉइनबेस पोर्टल पर विजिट करे ।

Crypto Credit Cards की क्या खासियत है ? Rewards & Cashback क्या है ?

FAQ – Crypto Wallets

Crypto Wallets क्या है ?

Crypto Wallet एक ऐसी जगह है जहां आप सुरक्षित रूप से अपना Crypto रख सकते हैं। कई अलग-अलग प्रकार के Crypto Wallet हैं, लेकिनसबसे लोकप्रिय हैं।

Crypto Wallets कितने प्रकार के होते है ?

क्रिप्टो वॉलेट्स 3 प्रकार के होते है ।
होस्टेड वॉलेट (Hosted wallets).
नॉन-कस्टोडियल वॉलेट (non-custodial wallets).
हार्डवेयर वॉलेट(hardware wallets).

2 thoughts on “Crypto Wallet क्या है ? क्रिप्टो वॉलेट कैसे सेट करें ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Axis Bank Personal Loan Interest Rate क्या है ? MahaBank Kisan Credit Card (MKCC) : की विशेषताएं जाने ? Mobile Rupee Loan App Apply Online Process क्या है ? Hero Fincorp Loan Against Property Eligibility Criteria क्या है ? Applying For Personal Loan Personal Loan Credit Score क्यों महत्वपूर्ण है ? IndusInd Bank Legend Credit Card : लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड HDFC Bank Personal Loan Eligibility Criteria क्या है ? Which is Best Credit Card PayRupik Instant Personal Loan Apply Online Process क्या है ? Best Instant Personal Loan App in India Which is The Best Personal Loan App in India Best Car Insurance Policy MyFIRST Personal Loan Agent Program से प्रति माह ₹50,000 और अधिक कमाएं Rupee Box Loan App Interest Rate क्या है ? Axis Bank Privilege Credit Card Eligibility Criteria क्या है ? Personal Loan By Loan Bay Online Rupee Loan App Eligibility Criteria क्या है ? जाने Personal Loan By ICICI Bank Eligibility Criteria क्या है ? जाने Kotak Mahindra Bank Personal Loan eligibility Criteria ? क्या है Best Personal Loan interest rate जाने ?