ICICI Lombard Insurance Literacy Report : रिपोर्ट बताती है कि युवा आबादी वित्तीय नामकरण के बारे में अधिक जागरूक है और उन बारीकियों पर प्रकाश डालती है जो भारत में कम बीमा पैठ का कारण बनती हैं.
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ICICI Lombard Insurance Literacy Report : भारत के प्रमुख सामान्य बीमाकर्ताओं में से एक, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने अपनी ‘भारत में बीमा साक्षरता की गुणवत्ता’ रिपोर्ट के निष्कर्षों को प्रकाशित किया है। यह देखते हुए कि जागरूकता और पहुंच की कमी भारत में कम बीमा पैठ के शीर्ष कारण हैं, इस रिपोर्ट के माध्यम से, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का उद्देश्य देश में सामान्य बीमा के बारे में जागरूकता की गुणवत्ता को समझना है। इसमें उपयोगकर्ताओं और इच्छुक लोगों के बीच सामान्य बीमा संबंधी जानकारी, बीमा के बारे में गलत धारणाएं शामिल हैं, जो भारत में सूचित बीमा खरीद के लिए बाधाओं के रूप में सामने आ सकती हैं।
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ICICI Lombard Insurance Literacy Report : सर्वेक्षण बीमा नियामक निकाय के बारे में समग्र जागरूकता, जीआई प्रदान करने वाली कंपनियों के बारे में जागरूकता, स्वास्थ्य बीमा और नीतियों के बारे में जागरूकता, मोटर बीमा में समझ और भागीदारी सहित सभी श्रेणियों के लोगों के बीच सामान्य बीमा साक्षरता की वर्तमान स्थिति को मापता है। नवीनतम अध्ययन 732 उत्तरदाताओं के साथ किया गया था – महानगरों और टियर 1 शहरों में पूरे भारत से बीमा मालिक (स्वास्थ्य और मोटर बीमा) और इंटेंडर्स (स्वास्थ्य बीमा) दोनों।
ICICI Lombard Insurance Literacy Report : इसके अलावा, रिपोर्ट (*रिपोर्ट लिंक) इस बात पर भी प्रकाश डालती है कि युवा लोगों के संगोष्ठियों में भाग लेने, वेबसाइटों पर जाने और कॉल सेंटर से संपर्क करने जैसी गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल होने की अधिक संभावना है जो जीआई के बारे में उनकी समझ को बेहतर बनाने में मदद करेगा। बीमा उत्पादों के बारे में अस्पष्टता पैदा करने में बीमा शब्दावली ने भी प्रमुख भूमिका निभाई।
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आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के कार्यकारी निदेशक संजीव मंत्री ने कहा, “आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में, हमारा प्रयास लोगों को बीमा के बारे में ज्ञान प्रदान करना और समग्र रूप से शिक्षित करना और ग्राहक यात्रा को एक सहज और विवेकपूर्ण बनाना है जो ग्राहक के लिए मूल्य को अधिकतम करता है। बीमा पॉलिसियों में बहुत जटिल शब्दजाल होता है, जिसे एक आम आदमी के लिए समझना मुश्किल होता है। यहीं पर बीमा साक्षरता काम आती है।
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वित्तीय समावेशन में तेजी लाने का एकमात्र तरीका और इस तरह देश में बीमा पैठ वित्तीय साक्षरता में सुधार है। हमारा शोध पत्र उन सूक्ष्मताओं की एक विस्तृत श्रृंखला पर प्रकाश डालता है जो भारत में बीमा साक्षरता अंतराल में योगदान करती हैं और उसी के आधार पर; हमारा लक्ष्य अंतर को पाटने के लिए पहल शुरू करना है।
ICICI Lombard Insurance Literacy Report मुख्य निष्कर्ष.
• 46% स्वास्थ्य बीमा मालिकों ने दावा किया कि उन्होंने अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी पूरी तरह से स्वयं खरीदी है, जबकि 51% इच्छुक लोगों का दावा है कि वे अपनी स्वास्थ्य बीमा योजना को पूरी तरह से स्वयं चुनने के बारे में बहुत आश्वस्त हैं
हालांकि,
- मौजूदा स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी मालिकों में से 42% को किसी भी सामान्य स्वास्थ्य बीमा संक्षिप्त नाम जैसे एनसीबी, ओपीडी, टीपीए की कोई समझ नहीं थी
- 48% स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी धारक 30-दिन की प्रतीक्षा अवधि, अस्पताल में भर्ती होने से पहले/पश्चात, ओपीडी कवर आदि जैसी किसी भी सामान्य शर्तों की व्याख्या करने में असमर्थ थे।
- 5 में से 1 से कम HI पॉलिसी धारक सब-लिमिट्स, डेली कैश, फ्री लुक पीरियड, रीसेट बेनिफिट या डे-केयर/इनपेशेंट प्रक्रिया जैसे शब्दों को सही ढंग से समझाने में सक्षम थे।
- स्वास्थ्य बीमा धारकों में से 90% गलत मानते हैं कि – स्वास्थ्य बीमा में केवल अस्पताल में भर्ती होने के दौरान के खर्च को कवर किया जाता है या बीमा लाभ प्राप्त करने के लिए न्यूनतम 24 घंटे के लिए अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है।
- केवल एक तिहाई स्वास्थ्य बीमा मालिकों को पता है कि पॉलिसी प्राप्त करने के पहले दिन से HI का दावा नहीं किया जा सकता है।
- HI पॉलिसी के 28% मालिक कम से कम 5 वस्तुओं की पहचान करने में असमर्थ थे जो HI के लिए प्रीमियम की गणना करते समय महत्वपूर्ण हैं।
इसी तरह 60% मोटर बीमा मालिक सही बीमा का चयन करने की अपनी क्षमता के बारे में बहुत आश्वस्त हैं, हालांकि,
- मोटर बीमा पॉलिसी के 20% से कम मालिकों को IDV, या Zero-Dep जैसे संक्षिप्त शब्दों की समझ है।
- मोटर बीमा पॉलिसी के 25% से भी कम मालिक आईडीवी, जीरो-डिप व्यापक कवरेज और सड़क के किनारे सहायता जैसी सुविधाओं/शर्तों को पूरी तरह से समझते हैं।
- केवल आधे (49%) मोटर पॉलिसी मालिकों का मानना है कि थर्ड पार्टी मोटर/वाहन बीमा अनिवार्य है।
- वाहन की आयु, कवरेज अवधि और वाहन का प्रकार मोटर बीमा प्रीमियम का निर्धारण करने वाले सबसे प्रमुख और स्वीकृत पहलू हैं।
स्वास्थ्य बीमा के इच्छुक लोगों में – आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जागरूकता के मामले में शीर्ष 3 ब्रांडों में शामिल है, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के बारे में 10 में से 6 (62%) जागरूक हैं।
- युवा पीढ़ी (21-30 वर्ष) में अधिक जागरूकता 68%।
- आईसीआईसीआई लोम्बार्ड भी HI पॉलिसी मालिकों के बीच खरीद के लिए सबसे अधिक माना जाने वाला और पसंदीदा ब्रांड है।
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जागरूकता के मामले में शीर्ष 3 मोटर बीमा प्रदाताओं में भी शामिल है।
- यह सबसे अधिक माने जाने वाले और पसंदीदा ब्रांड में से एक है।
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड की ‘भारत में बीमा साक्षरता की गुणवत्ता’ रिपोर्ट उन बारीकियों को पकड़ने के लिए एक बेंचमार्क पैरामीटर के रूप में कार्य करती है जो भारत में वित्तीय साक्षरता में अंतर को कम करती हैं। कंपनी का लक्ष्य इस शोध से मिली सीख के आधार पर निकट भविष्य में वित्तीय शिक्षा/जागरूकता अभियान चलाना और भारत में बीमा की पहुंच को आगे बढ़ाने में मदद करना है।
अधिक विस्तार से पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें :- https://drive.google.com/drive/folders/1-0oOpySRG8nRu46MbXITS7ldcVs45yX2
यह ब्लॉग पोस्ट आईसीआईसीआई लोंबार्ड के द्वारा उपलब्ध कराई गई प्रेस रिलीज से प्राप्त जानकारी के आधार पर लिखी गई है।