Marriage Loan ( Wedding Loan ) ले HDFC Bank से जाने पूरी प्रक्रिया ?

Marriage Loan(Wedding Loan) ले HDFC Bank से जाने पूरी प्रक्रिया ?

HDFC Bank के द्वारा Marriage Loan उपलब्ध करवाया जाता है जो 50,000 रूपये से लेकर 40 लाख रूपये तक लिया जा सकता है सुविधाजनक मैरिज लोन के भुगतान के लिए समयसीमा न्यूनतम 12 महीने से लेकर अधिकतम 60 महीने तक की दी जाती है जो बहुत ही किफायती एवं आकर्षक ब्याज दर 10.50 % से लेकर 20.40 % में प्राप्त होता है वास्तव में मैरिज लोन असुरक्षित लोन की श्रेणी में या कहे पर्सनल लोन की श्रेणी में आता है।

क्या आपके पास शादी की इच्छा सूची है? सही स्थान, वह बहुत खूबसूरत अंगूठी, मुंह में पानी लाने वाला भोजन, एक काल्पनिक सजावट और अच्छी तरह से मेल खाने वाले शादी के कपड़े, अन्य चीजों के अलावा? अब आपके पास तैयार धन की चिंता किए बिना यह सब और बहुत कुछ हो सकता है। उसके लिए आप आसानी से HDFC Bank से Marriage Loan प्राप्त कर सकते हैं। Personal Loan By HDFC Bank उत्पाद वही है

जो आपको अपने सपनों की शादी के लिए फंड की उपलब्धता करवाते है। इसमें प्रयास ये किया गया है की आवेदक की सभी वित्तीय जरूरतों को ध्यान में रखकर सभी जरुरी खर्चो एवं खरीदारी के लिए मर्रिज लोन को बिना किसी झिझक के उपयोग किया जा सकते चाहे कैटरर का चयन करना हो , मेकअप असिस्टेंट का चयन हो या कोरियोग्राफर का चयन करना हो या ड्रेस का चयन आप बिना संकोच के इस लोन के द्वारा कर सकते है।

Marriage Loan By HDFC Bank की विशेषताएँ क्या है ?

  • मैरिज लोन राशि एवं समयसीमा :- शादी के लिए Personal Loan By HDFC Bank के द्वारा सुविधाजनक भुगतान की समयसीमा 12 महीने से लेकर 60 महीने तक की दी जाती है मैरिज लोन के लिए।
  • कोई कोलेट्रल की आवश्यकता नहीं है :- – आवेदक बिना किसी सुरक्षा या संपार्श्विक के Marriage Loan By HDFC Bank प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि एचडीएफसी बैंक शादियों के लिए ये Personal Loan आपकी मासिक वेतन और जिस कंपनी में आप काम करते उसके आधार पर देता हैं।
  • तुरंत आसान प्रक्रिया से वितरण :- आवेदक को कम से कम समय में शादी के लिए पर्सनल लोन उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जाता हैं। यदि आवेदक एचडीएफसी बैंक के मौजूदा ग्राहक हैं तो आवेदक को तुरंत ही प्री-अप्रूव्ड Wedding Loan प्राप्त कर सकते हैं। यदि अन्य भी है तो 4 घंटे के भीतर स्वीकृति प्रदान की जाती है। Wedding Loan स्वीकृति के पश्चात आवेदक को दस्तावेज जमा करवाने होते है इसके पश्चात एक कार्य दिवस में लोन राशि आवेदक को उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जाता है।
  • ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया :- आप HDFC Bank Wedding Loan के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदक प्रक्रिया बहुत सरल एवं आसान बनाई गई है। आवेदक कुछ ही क्लिक में व्यक्तिगत रूप से बैंक शाखा में गए बिना Marriage Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं। एवं इसके पश्चात आवेदक HDFC Bank mobile App का उपयोग करके अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस आसानी से ट्रैक भी कर सकते हैं।

HDBFS Personal Loan : Attractive ब्याज दर, सरल प्रक्रिया , |एचडीबीएफएस पर्सनल लोन 2022|

Marriage Loan By HDFC Bank Eligibility Criteria क्या है ?

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक की आयुसीमा 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक चुनिंदा प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों एवं सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (केंद्रीय राज्य और स्थानीय निकायों सहित) में वेतनभोगी कर्मचारी होना चाहिए।
  • आवेदक को वर्तमान कंपनी में कम से कम 1 वर्ष से निरन्तर कार्यरत होना चाहिए।
  • आवेदक को कम से कम 2 वर्ष का नौकरी का अनुभव होना चाहिए।
  • यदि आवेदक का बैंक अकाउंट एचडीएफसी बैंक में नहीं है तो आवेदक की न्यूनतम मासिक सैलरी 50,000 रुपये होनी चाहिए ।
  • यदि आवेदक का अकाउंट एचडीएफसी बैंक में है तो आवेदक की मासिक सैलरी न्यूनतम 25,000 रुपये होनी चाहिए।

Wedding Loan By HDFC Bank Documents Requirements क्या है ?

  • पहचान प्रमाण :- (पासपोर्ट/वोटर आईडी कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/आधार की प्रति).
  • पता पहचान पत्र :- (पासपोर्ट/वोटर आईडी कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/आधार की कॉपी).
  • पिछले 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट.
  • पिछले 6 महीनों की बैंक पासबुक का विविरण .
  • नवीनतम फॉर्म 16 के साथ दो नवीनतम सैलरी स्लिप / वर्तमान दिनांकित वेतन प्रमाण पत्र.
  • अंतिम उपयोग का प्रमाण.

Wedding Loan By HDFC Bank Interest Rate & Charges क्या है ?

फीस का नामराशि
ब्याज दरवेतन भोगी – 10.50% से 20.40% तक
प्रोसेसिंग फीसस्वीकृत लोन राशि की 2.5% तक न्यूनतम ₹1999 अधिकतम ₹25000 वेतन भोगी आवेदकों के लिए
प्रीपेमेंट पार्ट्स में या पूरा
वेतन भोगी – आवेदक को 12 ईएमआई के पश्चात प्रीपेमेंट और पार्ट पेमेंट की अनुमति मिलती है.
पार्ट पेमेंट बचे हुए प्रिंसिपल अमाउंट का 25% तक की स्वीकृति मिलती है यह प्रक्रिया 1 वित्त वर्ष में एक बार और लोन के पूरे कार्यकाल में दो बार.
प्रीपेमेंट चार्जेस
(बचे हुए प्रिंसिपल अमाउंट पर) /
पार्ट पेमेंट चार्जेस
[ पार्ट पेमेंट अमाउंट]
वेतन भोगी – 13-24 महीने – 4% बचे हुए प्रिंसिपल अमाउंट पर,
25-36 महीने – 3% बचे हुए प्रिंसिपल अमाउंट पर
>36 महीने – 2% बचे हुए प्रिंसिपल अमाउंट पर
लोन क्लोजर लेटरकुछ नहीं
डुप्लीकेट लोन क्लोजर लेटरकुछ नहीं
सॉल्वेंसी सर्टिफिकेटनॉट एप्लीकेबल
ओवरड्यू ईएमआई इंटरेस्ट2% प्रत्येक महीने ईएमआई / प्रिंसिपल ओवरड्यू पर
फ्लोटिंग रेटनॉट एप्लीकेबल
फ्लोटिंग रेट से फिक्स इंटरेस्ट रेट में चेंज कराने का चार्जनॉट एप्लीकेबल
स्टैंप ड्यूटी है अन्य चार्जेसराज्य सरकार द्वारा निर्धारित
क्रेडिट एसेसमेंट चार्जनॉट एप्लीकेबल
Non-standard रीपेमेंट चार्जनॉट एप्लीकेबल
चेक शॉपिंग चार्ज₹ 500/-
अमोरटाइजेशन शेड्यूल चार्ज₹ 200/-
लोन कैंसिलेशन चार्जशून्य (हालांकि ग्राहक से लोन संवितरण की तारीख और लोन रद्दीकरण और प्रोसेसिंग फीस के बीच की अंतरिम अवधि के लिए ब्याज लिया जाएगा और प्रोसेसिंग फीस बरकरार रखा जाएगा।)
चेक बाउंस चार्ज₹ 550/- प्रत्येक चेक बाउंस पर
लीगल एवं इंसीडेंटल चार्जेसवास्तविक पर

Marriage Loan by HDFC Bank Apply Online Process क्या है ?

  • एचडीएफसी बैंक के द्वारा मैरिज लोन लेने के लिए आवेदन ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकता है।
  • आवेदक को ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए एचडीएफसी बैंक की नजदीकी शाखा में जाना होगा ऊपर दर्शाए गए सभी डॉक्यूमेंट को लेकर बैंक शाखा में जाकर वह प्रतिनिधि से मिलकर आवेदक वेडिंग लोन के लिए आवेदन कर सकता है।
  • एचडीएफसी बैंक के द्वारा वेडिंग लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को एचडीएफसी बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर मैरिज लोन सेक्शन में जाकर अप्लाई लोन पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदक को स्टेप बाय स्टेप पूछी गई सभी जानकारी उपलब्ध करवा कर अपने आवेदन को सबमिट कर देना होगा।
  • यदि आवेदक के आवेदन में कोई कमी रहती है तो आवेदन वापस कर दिया जाएगा अन्यथा आवेदन को अप्रूवल के लिए फॉरवर्ड कर दिया जाएगा।
  • आवेदक को अप्रूवल मिलने के कुछ समय पश्चात लोन राशि बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है।

Marriage Loan by HDFC Bank के लाभ क्या है ?

इसमें दो राय नहीं है कि भारत में सभी लोग उत्सव को बड़ी धूमधाम से मनाना चाहते हैं अपनी आर्थिक क्षमता के अनुसार इसी क्रम में शादी की बात करें तो सबकी इच्छा होती है कि शादी बड़ी धूमधाम से हो लेकिन बड़े समारोहों में अक्सर बड़ा पैसा खर्च होता है। वास्तव में, कोई व्यक्ति अक्सर शादी के खर्चों को लेकर अतिश्योक्तिपूर्ण हो सकता है। तो जब आप अपनी शादी का बजट प्लेन करते हैं तो आप क्या करते हैं? यह आसान है; आप अपने शादी के अतिरिक्त खर्चों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं। आइए शादी के लिए पर्सनल लोन लेने के फायदों पर एक नजर डालते हैं।

  • आप कई खर्चों को पूरा करने के लिए Wedding Loan राशि का उपयोग कर सकते हैं :- जैसा कि हम सभी जानते हैं, शादियों से जुड़े अनगिनत खर्च हैं। आपको आयोजन स्थल, प्रकाश व्यवस्था, फोटोग्राफी, सजावट, खानपान आदि के लिए भुगतान करना होगा। आपको अपनी शादी की पोशाक, आभूषण और अपनी हनीमून यात्रा के लिए भी खरीदारी करनी पड़ सकती है। आपका Wedding Loan आपके बड़े दिन से जुड़े सभी खर्चों को पूरा करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • Wedding Loan आसानी से स्वीकृत होता है :- बैंक अक्सर कुछ दिनों के भीतर Wedding Loan स्वीकृत और वितरित करते हैं। एक बार जब पैसा आपके खाते में जमा हो जाता है, तो आप पैसे निकाल सकते हैं और इसे अपनी इच्छानुसार उपयोग कर सकते हैं। साथ ही, आपको अपने ऋण आवेदन के साथ न्यूनतम दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे।
  • आप लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं :- शादी के खर्च के लिए Wedding Loan लेने का यह सबसे बड़ा लाभ है। एचडीएफसी बैंक शादियों के लिए Wedding Loan प्रदान करता है, जिसे ऑनलाइन भी लिया जा सकता है। आवेदन करने के लिए आप बस एचडीएफसी बैंक में लॉग इन कर सकते हैं। आपको सूचीबद्ध दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां भी संलग्न करनी होंगी। कुछ मामलों में, बैंक अपने प्रतिनिधि को दस्तावेजों की भौतिक प्रतियां एकत्र करने के लिए भी भेजता है।
  • आप निर्धारित अवधि में आसान ईएमआई में Wedding Loan का भुगतान कर सकते हैं :- शादी के खर्चों के लिए Personal loan लेने का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि आप अपनी पसंद के लचीले कार्यकाल में सस्ती समान मासिक किस्तों (ईएमआई) में loan चुका सकते हैं। अधिकांश बैंक क्रमशः 1 से 5 वर्ष का न्यूनतम और अधिकतम कार्यकाल प्रदान करते हैं, जिसके दौरान आप कम लागत वाली ईएमआई का विकल्प चुन सकते हैं। आप अपनी आय, नकदी प्रवाह और वित्तीय लक्ष्यों के आधार पर अपने ऋण चुकौती कार्यक्रम को भी अनुकूलित कर सकते हैं।
  • आपको किसी संपत्ति का परिसमापन करने की आवश्यकता नहीं है :- चूंकि शादियों में आमतौर पर बहुत खर्च होता है, इसलिए लोग अपनी संपत्ति को समाप्त करने के लिए मजबूर होते हैं। अधिकांश लोग अपने सावधि जमा और आवर्ती जमा को परिपक्वता से पहले भुनाते हैं या शादी के खर्चों का भुगतान करने के लिए अपनी बचत में डुबकी लगाते हैं। हालांकि, किसी को यह याद रखना चाहिए कि परिपक्वता से पहले किसी भी जमा राशि को भुनाने पर आपको अतिरिक्त शुल्क और दंड का सामना करना पड़ सकता है। शादी के लिए पर्सनल लोन आपको अपनी संपत्ति को तरल करने या अपनी बचत में डुबकी लगाने से बचाता है।

Marriage Loan by HDFC Bank Customer Care Number क्या है ?

ग्राहकों की सुविधा के लिए एचडीएफसी बैंक के द्वारा ग्राहक सेवा नंबर उपलब्ध करवाए गए हैं

  1800 202 6161 / 1860 267 6161

FAQ- Wedding Loan By HDFC Bank

Marriage Loan By HDFC Bank Interest Rate क्या है ?

एचडीएफसी बैंक मैरिज लोन के लिए सस्ती एवं आकर्षक ब्याज दर जो वेतन भोगी आवेदकों के लिए – 10.50% से 20.40% तक की वार्षिक दर पर उपलब्ध करवाया जाता है

Marriage Loan By HDFC Bank Processing Fees क्या है ?

एचडीएफसी बैंक मैरिज लोन के द्वारा स्वीकृत लोन राशि की 2.5% तक न्यूनतम ₹1999 अधिकतम ₹25000 वेतन भोगी आवेदकों के लिए

About The Author

Leave a Comment

Scroll to Top
क्रेडिट कार्ड के Hidden Charges क्या हैं ? कम CIBIL स्कोर के साथ पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें ? क्रेडिट स्कोर के बारे में जाने ? बजाज मार्केट्स के पास सभी के लिए पर्सनल लोन उपलब्ध हैं। Personal Loan Tax Benefits क्या है ? Milesopedia Announces the 2023’s Best Credit Cards in Canada Poonawalla Fincorp Business Loan Interest Rate Kya hai ? Credit Card closure Process kya hai Jane Personal Loan For Big Purchase Check 7 Reason PNB Patanjali RuPay Select Credit Card Kisan Vikas Patra Interest Rate and Features 2023 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना (पीएम-केएमवाई) प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई ) Instant Personal Salary Loan App Se Loan Kaise Le jane ? यूपीआई से अधिकतम कितनी राशि ट्रांसफर कर सकते हैं ? पर्सनल लोन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी एसबीआई होम लोन की ब्याज दरें आज से बढ़ीं सीनियर सिटीजन एफडी की ब्याज दर फिर बढ़ी