SBI Mobile Handheld Device : बैंकिंग क्षेत्र में पहुंच और सुविधा बढ़ाने के उद्देश्य से एक रणनीतिक कदम में, संपत्ति के मामले में देश के अग्रणी वित्तीय संस्थान, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने क्रांतिकारी “Mobile Handheld Device” का अनावरण किया है।
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एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा (SBI Chairman Dinesh Khara) द्वारा प्रकट की गई यह अभिनव पेशकश, वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए बैंक की दृढ़ प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।
इस अत्याधुनिक उपकरण का प्राथमिक उद्देश्य भौगोलिक बाधाओं को पार करते हुए आवश्यक बैंकिंग सेवाओं(Banking Services) को व्यापक ग्राहकों तक पहुंचाना है। चेयरमैन दिनेश खारा ने इस बात पर जोर दिया कि यह कियोस्क बैंकिंग (kiosk banking) की अवधारणा को सीधे ग्राहकों के दरवाजे तक लाता है, जिससे ग्राहक सेवा प्वाइंट (सीएसपी)(Customer Service Point (CSP)) एजेंटों को अपने ग्राहकों को प्रभावी ढंग से सेवा देने में लचीलापन मिलता है।
दिनेश खारा ने कहा, “हमारा मिशन financial inclusion के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए बैंकिंग सुविधाओं को समाज के हर तबके, विशेष रूप से बैंक रहित लोगों के लिए सुलभ बनाना है। मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस (Mobile Handheld Device) की शुरुआत के साथ, ग्राहक अब निर्बाध और गहन आनंद ले सकते हैं। अपने पसंदीदा स्थान पर लेनदेन करते समय अनुभव।”
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उन्होंने आगे कहा, “यह प्रौद्योगिकी-संचालित पहल डिजिटलीकरण के माध्यम से financial inclusion और सामाजिक कल्याण को गहरा करने के लिए एसबीआई की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है, जिससे हमारे सम्मानित ग्राहकों को सुविधाजनक और डोरस्टेप बैंकिंग सेवाएं (Doorstep Banking Services) प्रदान की जाती हैं।”
यह Innovative Device उन ग्राहकों को पर्याप्त लाभ पहुंचाने के लिए तैयार है, जो वरिष्ठ नागरिकों पर विशेष ध्यान देने के साथ Traditional Customer Service Outlets तक पहुंचने में चुनौतियों का सामना करते हैं।
अपने शुरुआती चरण में, Mobile Handheld Device पांच आवश्यक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेगा:
- नकद जमा.
- नकद निकासी.
- फंड ट्रांसफर.
- मिनी स्टेटमेंट.
- बैलेंस इंक्वायरी.
इन सेवाओं में SBI’s customer service point outlets पर किए गए कुल लेनदेन का 75 प्रतिशत से अधिक शामिल होने की उम्मीद है।
एसबीआई (SBI) निकट भविष्य में इस उपकरण के माध्यम से उपलब्ध सेवाओं की श्रृंखला का विस्तार करने की महत्वाकांक्षी योजना बना रहा है। इस विस्तार में सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में नामांकन, facilitating remittances, खाते खोलना और कार्ड-आधारित सेवाएं प्रदान करने जैसी सेवाएं शामिल होंगी।
भारत में सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक के रूप में, संपत्ति, जमा, शाखाओं, ग्राहकों और कार्यबल में सर्वोच्चता का दावा करते हुए, एसबीआई (SBI) देश के वित्तीय परिदृश्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। जून 2023 तक, बैंक का जमा आधार प्रभावशाली 45.31 लाख करोड़ रुपये था, जिसमें 33 लाख करोड़ रुपये से अधिक की अग्रिम राशि थी।
अंत में, SBI Mobile Handheld Device की शुरूआत बैंकिंग सेवाओं को सभी के लिए ज्यादा आसान और सुविधाजनक बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करती है, जो financial inclusion और डिजिटलीकरण के क्षेत्र में अग्रणी के रूप में इसके कद की पुष्टि करती है।
FAQ :- SBI Mobile Handheld Device
SBI Mobile Handheld Device Benefits Kya hai ?
‘मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस’ के लाभ:
ग्राहकों, विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों और दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए पहुंच और सुविधा में वृद्धि
ग्राहकों के लिए यात्रा का समय और लागत कम हो गई
सीएसपी एजेंटों की बढ़ी हुई दक्षता और उत्पादकता
वित्तीय समावेशन और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देना
SBI Mobile Handheld Device 5 Services Kya hai?
नकद जमा.
नकद निकासी.
फंड ट्रांसफर.
मिनी स्टेटमेंट.
बैलेंस इंक्वायरी.