आप निम्न परिदृश्यों में ग्रीन पिन जनरेट कर सकते हैं:
- जब शाखा द्वारा आपको नया डेबिट कार्ड जारी किया जाता है।
- जब आप अपना पिन भूल जाते हैं और अपने मौजूदा कार्ड के लिए इसे फिर से जनरेट करने की आवश्यकता होती है।
अपना ग्रीन पिन जनरेट करने के लिए इन चरणों का पालन करें:
- कार्ड डालें और निकालें: किसी भी बैंक ऑफ इंडिया एटीएम में अपना डेबिट कार्ड डालें और फिर उसे निकाल दें।
- भाषा चुनें: अपनी पसंदीदा भाषा चुनें।
- ग्रीन पिन विकल्प चुनें: स्क्रीन पर दो विकल्प दिखाई देंगे:
- “पिन दर्ज करें”
- “(पिन भूल गए/बनाएँ) ग्रीन पिन”
- “(पिन भूल गए/बनाएँ) ग्रीन पिन” विकल्प चुनें।
- OTP जनरेट करें: स्क्रीन पर दो विकल्प दिखाई देंगे:
- “OTP जनरेट करें”
- “OTP मान्य करें”
- “OTP जनरेट करें” विकल्प चुनें। आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का OTP भेजा जाएगा।
- कार्ड फिर से डालें: अपना डेबिट कार्ड फिर से डालें और फिर उसे निकाल दें।
- भाषा चुनें: अपनी पसंदीदा भाषा फिर से चुनें।
- ग्रीन पिन विकल्प चुनें: स्क्रीन पर “(पिन भूल गए/बनाएँ) ग्रीन पिन” विकल्प चुनें।
- ओटीपी मान्य करें: स्क्रीन पर दो विकल्प प्रदर्शित होंगे:
- “ओटीपी जनरेट करें”
- “ओटीपी मान्य करें”
- “ओटीपी मान्य करें” विकल्प चुनें। अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त 6 अंकों का ओटीपी दर्ज करें और जारी रखें दबाएँ।
- नया पिन दर्ज करें: नया पिन बनाने के लिए अपनी पसंद के कोई भी 4 अंक दर्ज करें।
- नया पिन पुष्टि करें: पुष्टि करने के लिए नया 4 अंकों का पिन फिर से दर्ज करें।
- सफलता संदेश: स्क्रीन पर “पिन सफलतापूर्वक बदल गया/बना दिया गया” प्रदर्शित होगा।
महत्वपूर्ण नोट:
- बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम पर डेबिट कार्ड पिन सेट/रीसेट करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर बैंक के साथ पंजीकृत है।
- हॉट-लिस्टेड डेबिट कार्ड के लिए ग्रीन पिन जनरेट नहीं किया जा सकता है।
- ग्रीन पिन सक्रिय, निष्क्रिय और 3 गलत पिन प्रयासों के कारण अस्थायी रूप से अवरुद्ध कार्ड के लिए समर्थित है। ये कार्ड सफलतापूर्वक पिन जनरेट होने के बाद सक्रिय हो जाएँगे।
- ग्रीन पिन केवल बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम पर ही बनाया जा सकता है।