UPI app in India 2021 | लाभ
- Advertisement -

UPI app एप्लीकेशन के लाभ | UPI app in India
यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) एक ऐसी प्रणाली है जो एक ही मोबाइल एप्लिकेशन(किसी एक बैंक ) में कई बैंक खातों को शक्ति प्रदान करती है, कई बैंकिंग सुविधाओं, निरन्तर फंड रूटिंग और मर्चेंट भुगतान को एक जगह मिलता है प्रयोग करने को । यह “पीयर टू पीयर” संग्रह अनुरोध को भी पूरा करता है जिसे शेड्यूल किया जा सकता है और आवश्यकता और सुविधा के अनुसार भुगतान किया जा सकता है।
उपरोक्त संदर्भ को ध्यान में रखते हुए, NPCI ने 21 सदस्य बैंकों के साथ एक पायलट लॉन्च किया। पायलट लॉन्च 11 अप्रैल 2016 को मुंबई में डॉ. रघुराम जी राजन, गवर्नर, आरबीआई द्वारा किया गया था। बैंकों ने 25 अगस्त, 2016 से अपने UPI app को Google Play Store पर अपलोड करना शुरू कर दिया है।
- Advertisement -
UPI app की क्या विशेषता है?
- चौबीसों घंटे 24*7 और 365 दिनों में मोबाइल डिवाइस के माध्यम से पैसो को किसी को भी भेजा जा सकता हैं |
- विभिन्न बैंक खातों तक पहुँचने के लिए एकल मोबाइल एप्लिकेशन। UPI app मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा अलग अलग बैंक खातों में रुपया ट्रांसफर करने का एक माध्यम हैं |
- UPI app नियामक दिशानिर्देशों के साथ , सिंगल क्लिक भुगतान की एक बहुत मजबूत सुविधा प्रदान करता है।
- UPI app में पुल एंड पुश के लिए ग्राहक का वर्चुअल पता जो उन्हें एक सुरक्षा प्रदान करता है जिसमें ग्राहक को कार्ड नंबर, खाता संख्या जैसे विवरण दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है; IFSC आदि
- दोस्तों के साथ बिल साझा करना।
- कैश ऑन डिलीवरी की स्थान पर स्कैन या फण्ड ट्रांसफर करना जिस से एटीएम तक बार बार जाने से छूटकर मिलता हैं
- व्यापारी भुगतान की सुविधा भी उपलब्ध हैं ।
- उपयोगिता बिल भुगतान, काउंटर भुगतान पर, बारकोड (स्कैन और भुगतान) आधारित भुगतान।
- सीधे मोबाइल ऐप के द्वारा किसी पेमेंट ट्रांसफर में हो रही दिक्कत की शिकायत करने का ऑप्शन भी होता हैं ।
UPI app में कितने भागीदार एवं उपयोग करने वाले होते हैं ?
पैसा देने या भेजने वाला | |
पैसा प्राप्त करने वाला | |
पैसा भेजने वाला बैंक | |
पैसा प्राप्त करने वाला बैंक | |
NPCL | |
बैंक खाताधारक | |
व्यापारियों | |
UPI app – पारिस्थितिकी तंत्र के प्रतिभागियों को लाभ
UPI app के बैंकों के लिए लाभ
सिंगल क्लिक टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन
लेनदेन के लिए सार्वभौमिक एप्लीकेशन
मौजूदा बुनियादी ढांचे का लाभ उठाना
सुरक्षित, सुरक्षित और अभिनव
भुगतान के आधार पर एकल/अद्वितीय पहचानकर्ता
निर्बाध व्यापारी लेनदेन सक्षम करें
UPI app के ग्राहकों के लिए लाभ
चौबीसों घंटे उपलब्धता
- Advertisement -
विभिन्न बैंक खातों तक पहुँचने के लिए एक ही व्यवस्था है
वर्चुअल आईडी का उपयोग अधिक सुरक्षित है, सत्यापन के लिए कोई दस्तावेज साझा करने की जरुरत नहीं
सिंगल क्लिक प्रमाणीकरण
सीधे मोबाइल ऐप से शिकायत उठाएं
UPI app के व्यापारियों के लिए लाभ:
ग्राहकों से निर्बाध निधि संग्रह – एकल पहचानकर्ता
ग्राहक के वर्चुअल पते जैसे कार्ड में संग्रहीत करने का कोई जोखिम नहीं है
उन ग्राहकों पर टैप करें जिनके पास क्रेडिट/डेबिट कार्ड नहीं हैं
E -COM और M-COM लेनदेन के लिए उपयुक्त
(कैश ऑन डिलीवरी ) COD संग्रह समस्या का समाधान करता है
ग्राहक को सिंगल क्लिक 2FA(टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ) सुविधा – निर्बाध पुल
इन-ऐप भुगतान (आईएपी)
UPI app सक्षम एप्लिकेशन में पंजीकरण
UPI App के उपयोग के लिए (रजिस्ट्रेशन )पंजीकरण :
सभी लोग एप्लिकेशन को (Google App Store )ऐप स्टोर/बैंक की वेबसाइट से डाउनलोड करता है
यूजर नाम, वर्चुअल आईडी (भुगतान पता), पासवर्ड आदि जैसे विवरण दर्ज करके अपना प्रोफ़ाइल बनाता है।
उपयोगकर्ता “जोड़ें/लिंक करें/बैंक खाता प्रबंधित करें” विकल्प पर जाता है और बैंक और खाता संख्या को वर्चुअल आईडी से जोड़ता है
यूपीआई जनरेट कर रहा है – पिन:
उपयोगकर्ता उस बैंक खाते का चयन करता है जिससे वह लेनदेन शुरू करना चाहता है
उपयोगकर्ता किसी एक विकल्प पर क्लिक करता है –
एम-पिन बदलें
3(a ) के मामले में –
उपयोगकर्ता को उसके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर जारीकर्ता बैंक से ओटीपी प्राप्त होता है
उपयोगकर्ता अब डेबिट कार्ड संख्या और समाप्ति तिथि के अंतिम 6 अंक दर्ज करता है
उपयोगकर्ता ओटीपी दर्ज करता है और अपना पसंदीदा संख्यात्मक UPI PIN (UPI पिन जिसे वह सेट करना चाहता है ) दर्ज करता है और सबमिट पर क्लिक करता है
सबमिट पर क्लिक करने के बाद, ग्राहक को सूचना मिलती है (सफल या अस्वीकार)
2(b ) के मामले में –
उपयोगकर्ता अपना पुराना यूपीआई पिन दर्ज करता है | और नया यूपीआई पिन पसंद करता है (यूपीआई पिन जिसे वह सेट करना चाहता है) और सबमिट पर क्लिक करता है
सबमिट पर क्लिक करने के बाद, ग्राहक को सूचना मिलती है (सफल या असफल)
UPI app से ट्रांजैक्शन करना:
PUSH – वर्चुअल एड्रेस का उपयोग करके पैसे भेजना
उपयोगकर्ता UPI एप्लिकेशन में लॉग इन करता है
सफल लॉगिन के बाद, उपयोगकर्ता सेंड मनी/पेमेंट के विकल्प का चयन करता है
उपयोगकर्ता लाभार्थी/प्राप्तकर्ता वर्चुअल आईडी, राशि दर्ज करता है और डेबिट किए जाने वाले खाते का चयन करता है
भुगतान विवरण की समीक्षा करने के लिए उपयोगकर्ता को पुष्टिकरण स्क्रीन मिलती है और कन्फर्म पर क्लिक करें
उपयोगकर्ता अब यूपीआई पिन दर्ज करता है
उपयोगकर्ता को मिलता है सफल या विफलता का संदेश
PULL – पैसे का अनुरोध:
उपयोगकर्ता अपने बैंक के UPI app एप्लिकेशन में लॉग इन करता है
सफल लॉगिन के बाद, उपयोगकर्ता धन एकत्र करने के विकल्प का चयन करता है (भुगतान के लिए अनुरोध)
प्रयोक्ता प्रेषकों/भुगतानकर्ताओं की वर्चुअल आईडी, राशि और जमा किए जाने वाले खाते में प्रवेश करता है
भुगतान विवरण की समीक्षा करने के लिए उपयोगकर्ता को पुष्टिकरण स्क्रीन मिलती है और पुष्टि पर क्लिक करता है
भगतानकर्ता को पैसा के अनुरोध के लिए उसके मोबाइल पैर सूचना मिल जाएगी |
भुगतान कर्ता अब अधिसूचना पर क्लिक करता है और आपका बैंक यूपीआई ऐप खोलता है जहा वह भुगतान अनुरोध की समीक्षा करता है
भुगतानकर्ता तब स्वीकार या अस्वीकार पैर क्लिक करने का निर्णय लेता है
भुगतान स्वीकार करने के मामले में, भुगतानकर्ता लेनदेन को अधिकृत करने के लिए UPI PIN दर्ज करके एंटर करेगा
लेन-देन पूर्ण, भुगतानकर्ता सफल हो जाता है या लेनदेन अधिसूचना अस्वीकार कर देता है
प्राप्तकर्ता/अनुरोधकर्ता को अपने बैंक खाते में क्रेडिट के लिए बैंक से अधिसूचना और एसएमएस प्राप्त होता है
उत्पाद ( PRODUCT)
ए वित्तीय लेनदेन(FINANCIAL TRANSACTION) : यूपीआई निम्नलिखित वित्तीय लेनदेन का समर्थन करता है जैसे।
भुगतान अनुरोध(PAY REQUEST) : एक भुगतान अनुरोध एक लेनदेन है जहां पहल करने वाला ग्राहक इच्छित लाभार्थी को धनराशि भेज रहा है। भुगतान पते में मोबाइल नंबर और एमएमआईडी, खाता संख्या और आईएफएससी और वर्चुअल आईडी शामिल हैं
कलेक्ट रिक्वेस्ट(COLLECT REQUEST) : कलेक्ट रिक्वेस्ट एक ऐसा ट्रांजैक्शन है, जिसमें ग्राहक वर्चुअल आईडी का उपयोग करके इच्छित रेमिटर से फंड खींच रहा है।
B. गैर-वित्तीय लेनदेन(NON-FINANCIAL TRANSACTION) : UPI App किसी भी PSP ऐप पर निम्नलिखित प्रकार के गैर-वित्तीय लेनदेन का समर्थन करेगा।
मोबाइल बैंकिंग पंजीकरण*
वन टाइम पासवर्ड जनरेट करें (OTP)
पिन सेट/बदलें
लेन-देन की स्थिति जांचें
विवाद उठाएं/प्रश्न उठाएं
* मोबाइल बैंकिंग पंजीकरण तभी संभव है जब मोबाइल नंबर (जिसे पंजीकृत किया जाना है) एसएमएस अलर्ट/मोबाइल अलर्ट के लिए जारीकर्ता बैंक के साथ पंजीकृत हो।
ये जानकारी NPCI की वेबसाइट से मिली जानकारी के आधार पर हैं पोस्ट का उद्देश्य UPI विधि को प्रमोट करना हैं |