UPI-Credit Card Link : घरेलू भुगतान प्लेटफॉर्म को एक और Filip देने के लिए RBI का निर्णय. - bimaloan.in
UPI-Credit Card Link : घरेलू भुगतान प्लेटफॉर्म को एक और Filip देने के लिए RBI का निर्णय.

UPI-Credit Card Link : घरेलू भुगतान प्लेटफॉर्म को एक और Filip देने के लिए RBI का निर्णय.

UPI-Credit Card Linking : जैसा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने क्रेडिट कार्ड को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) से जोड़ने का प्रस्ताव दिया है, घरेलू वर्चुअल भुगतान प्रणाली को इसके विकास के लिए एक और गति मिली है। UPI के माध्यम से एटीएम से कैशलेस निकासी पर हाल ही में आरबीआई की घोषणा के साथ प्रस्ताव, यूपीआई प्लेटफॉर्म पर लेनदेन की संख्या को बढ़ावा देगा। भारत में यूपीआई और क्रेडिट कार्ड के उपयोग के बारे में विवरण यहां दिया गया है :

UPI-Credit Card Link : भारत में कुल UPI लेनदेन.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने निर्णय की घोषणा करते हुए कहा, “यूपीआई 26 करोड़ से अधिक यूनिक उपयोगकर्ताओं और प्लेटफॉर्म पर 5 करोड़ व्यापारियों के साथ भारत में भुगतान का सबसे समावेशी तरीका बन गया है। अकेले मई 2022 में, UPI के माध्यम से 10.4 लाख करोड़ रुपये की राशि के लगभग 594 करोड़ लेनदेन संसाधित किए गए थे। वर्तमान में, यूपीआई उपयोगकर्ताओं के डेबिट कार्ड के माध्यम से बचत/चालू खातों को जोड़कर लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है।”

रेटिंग एजेंसी इक्रा ने कहा कि वित्त वर्ष 2022 में यूपीआई-आधारित भुगतान दोगुना से अधिक 84.16 लाख करोड़ रुपये हो गया, जो वित्त वर्ष 2021 में 41.04 लाख करोड़ रुपये था।

अन्य लेख पढ़ें :- कोटक महिंद्रा बैंक फीस्ट गोल्ड क्रेडिट कार्ड 2022 |

UPI-Credit Card Link : भारत में Credit Card का उपयोग.

अप्रैल 2022 के अंत तक देश में क्रेडिट कार्ड की कुल संख्या लगभग 7.52 करोड़ थी। पिछले महीने के दौरान, RuPay, Visa और MasterCard सहित क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कुल 6,565 करोड़ रुपये का ऑनलाइन लेनदेन हुआ।

UPI-Credit Card Link : यूपीआई को बढ़ावा देने वाले आरबीआई के फैसले.

घरेलू यूपीआई को हाल ही में आरबीआई से बड़ी फाइलिंग मिली है। आरबीआई ने हाल ही में घोषणा की थी कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस या यूपीआई प्लेटफॉर्म का उपयोग करके इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश निकासी सुविधा बैंकों के एटीएम नेटवर्क पर उपलब्ध होगी। वर्तमान में, बैंक के ग्राहक केवल अपने एटीएम का उपयोग बिना कार्ड के नकदी निकालने के लिए कर सकते हैं।

अब केंद्रीय बैंड ने UPI-Credit Card Link करने की अनुमति देने का प्रस्ताव दिया है। सबसे पहले Rupay Credit Card को यूपीआई प्लेटफॉर्म से जोड़ा जाएगा। यह उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त सुविधा प्रदान करेगा और डिजिटल भुगतान के दायरे को बढ़ाएगा।

UPI-Credit Card Link के बारे में क्या कहते हैं विश्लेषक ?

ICRA के सहायक उपाध्यक्ष (वित्तीय क्षेत्र की रेटिंग) आशा चोकसी ने कहा, “जैसा कि RuPay द्वारा जारी क्रेडिट कार्ड अभी भी बाजार हिस्सेदारी हासिल कर रहे हैं, क्रेडिट कार्ड के खिलाफ कुल क्रेडिट बकाया जो 22 अप्रैल, 2022 तक 1.5 लाख करोड़ रुपये था। और निकट भविष्य में भौतिक रूप से बढ़ने की संभावना नहीं है जब तक कि यूपीआई लिंकिंग में वृद्धि अन्य कार्ड प्लेटफॉर्म ऑपरेटरों के लिए भी विस्तारित नहीं की जाती है।”

अन्य ब्लॉग पढ़ें :- https://loandidi.com/

उन्होंने कहा कि क्रेडिट कार्ड के लिए यूपीआई-आधारित भुगतान की अनुमति देने से बचत/चालू खातों से क्रेडिट कार्ड में स्थानांतरण के लिए कुछ अग्रिम खर्च हो सकते हैं, जो बदले में उच्च कार्ड उपयोग स्तर को बढ़ा सकते हैं और उच्च स्तर का संचालन करने वाले बैंकों के लिए प्रति कार्ड खर्च में वृद्धि कर सकते हैं। रुपे कार्ड का हिस्सा

“यदि व्यापारी अपनाना अच्छी तरह से आगे बढ़ता है, तो यह नए उपयोग के मामलों को खोलकर कार्ड जारीकर्ताओं के लिए लेनदेन की मात्रा में वृद्धि करेगा। इसके अलावा, अंतर्निहित वास्तुकला के आधार पर, यह कार्ड नेटवर्क के लिए वैकल्पिक रेल बना सकता है, जिसका भुगतान मूल्य श्रृंखला में अर्थशास्त्र पर प्रभाव पड़ सकता है,” सिटी समूह ने अपनी रिपोर्ट में कहा।

About The Author

Leave a Comment

Scroll to Top
Tala App Se Instant Personal Loan Kaise Le ? डिजिटल रुपया भारत में आया: यह यूपीआई से कैसे अलग है ? LIC launches WhatsApp services : सेवाओं की सूची। Loan Against Property 2022 : सस्ती दरों पर उधार ले एवं अन्य लाभ जाने ? क्या यात्रा के दौरान क्रेडिट कार्ड से अधिक खर्च करना आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है?
Tala App Se Instant Personal Loan Kaise Le ? डिजिटल रुपया भारत में आया: यह यूपीआई से कैसे अलग है ? LIC launches WhatsApp services : सेवाओं की सूची। Loan Against Property 2022 : सस्ती दरों पर उधार ले एवं अन्य लाभ जाने ? क्या यात्रा के दौरान क्रेडिट कार्ड से अधिक खर्च करना आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है?
Tala App Se Instant Personal Loan Kaise Le ? डिजिटल रुपया भारत में आया: यह यूपीआई से कैसे अलग है ? LIC launches WhatsApp services : सेवाओं की सूची। Loan Against Property 2022 : सस्ती दरों पर उधार ले एवं अन्य लाभ जाने ? क्या यात्रा के दौरान क्रेडिट कार्ड से अधिक खर्च करना आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है? अपने क्रेडिट कार्ड पर इन शीर्ष प्रस्तावों का लाभ उठाएं ? Kotak Mahindra Bank Hike Fixed Deposit Interest Rate Google Pay, Paytm और PhonePe सहित UPI ऐप, लेन-देन की सीमाएँ लगा सकते हैं: रिपोर्ट Check BoB home loan interest rates Jio 5G, Airtel 5G launched List of cities where 5G is available पीएनबी जल्द ही डेबिट कार्ड लेनदेन सीमा को संशोधित करेगा SBI Real-Time Xpress Credit (RTXC) personal loan What is MCLR ? Jana Bank Hike Fixed Deposit Interest Rates Bank Of Baroda Revised FD Rate Central Bank of India (CBI) hikes fixed deposit interest rates Activate UPI in PhonePe with Aadhaar Card Details Do You Know Where are Rs 2000 currency notes ? South Indian Bank Revised FD Interest Rates bank of baroda home loan benefits kya hai Jane