UPI Reversal : क्या आपको कभी गलती से गलत व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करने या लंबित स्थिति में भुगतान अटकने की दुविधा का सामना करना पड़ा है ?
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यह एक सामान्य स्थिति है, और यह लेख ऐसे परिदृश्यों में यूपीआई भुगतान (UPI Payment) को उलटने पर मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए है।
UPI Reversal : गलत धन हस्तांतरण को समझना.
गलत धन हस्तांतरण का तात्पर्य इच्छित व्यक्ति के बजाय गलत प्राप्तकर्ता को धन के अनजाने हस्तांतरण से है।
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UPI Reversal : जब आप गलत धन हस्तांतरण करते हैं तो क्या करें ?
- अपने बैंक से संपर्क करें: यूपीआई भुगतान को वापस करना एक जटिल प्रक्रिया हो सकती है क्योंकि पैसा तुरंत प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में जमा हो जाता है। UPI Reversal शुरू करने के लिए, आपको तुरंत बैंक से कांटेक्ट करना और भुगतान की विशिष्ट लेनदेन संदर्भ (यूटीआर) संख्या सहित गलत क्रेडिट चार्जबैक का अनुरोध करें।
- बैंक सहायता: यदि गलत प्राप्तकर्ता का आपके बैंक में खाता है, तो आपका बैंक रिवर्सल की सुविधा के लिए सीधे उनके साथ जुड़ सकता है।
- इंटरबैंक ट्रांसफर: यदि प्राप्तकर्ता का खाता किसी अन्य बैंक में है, तो आपका बैंक आपको प्रासंगिक शाखा विवरण प्रदान कर सकता है। आगे की सहायता के लिए आपको शाखा में जाकर प्रबंधक से बात करनी होगी।
- प्राप्तकर्ता की सहमति : किसी लेनदेन को उलटने के लिए प्राप्तकर्ता की सहमति आवश्यक है। यदि वे सहमत हों, तो पैसा 7 दिनों के भीतर आपके खाते में वापस कर दिया जाएगा।
- एनपीसीआई शिकायत : ऐसे मामलों में जहां रिसीवर अनुत्तरदायी है या पुनर्प्राप्ति प्रयास विफल हो जाते हैं, आप एनपीसीआई पोर्टल (https://npci.org.in/) पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
- बैंकिंग लोकपाल : यदि समस्या अनसुलझी रहती है, तो आप आगे की सहायता के लिए मामले को बैंकिंग लोकपाल के पास ले जा सकते हैं, लेकिन केवल 30 दिन बीत जाने के बाद।
UPI Reversal : लंबित लेनदेन को समझना.
लंबित लेनदेन में ऐसे भुगतान शामिल होते हैं जो पैसा कटने के बाद अनिश्चितता की स्थिति में होते हैं। यह स्थिति विभिन्न रूप ले सकती है: लेन-देन आपकी ओर से पूरा हो गया है लेकिन प्राप्तकर्ता को प्राप्त नहीं हुआ है, भुगतान लंबित स्थिति में है, या आपका लेन-देन रिफंड के बिना रद्द कर दिया गया है।
UPI Reversal : जब आपका भुगतान लंबित स्थिति में हो तो क्या करें ?
- धैर्य ही कुंजी है : इस परिदृश्य में, आपका पैसा सुरक्षित है, और अंततः आपको वह वापस मिल जाएगा।
- समस्या की रिपोर्ट करें : समस्या की रिपोर्ट करने के लिए PhonePe ऐप का उपयोग करें, जिससे इसकी प्रगति पर नज़र रखी जा सके।
- बैंक अपडेट की प्रतीक्षा करें : धैर्य रखें और अपने बैंक द्वारा अंतिम भुगतान स्थिति अपडेट करने के लिए 48 घंटे तक प्रतीक्षा करें। यदि आपकी ओर से भुगतान सफल होता है, तो अमाउंट रिसीवड अकाउंट में जमा कर दी जाएगी। यदि भुगतान विफल हो जाता है, तो भुगतान तिथि से 3-5 व्यावसायिक दिनों के भीतर आपके खाते की प्रतिपूर्ति कर दी जाएगी।
- अपने बैंक से संपर्क करें : त्वरित समाधान के लिए, अपने बैंक से संपर्क करें और लेनदेन के यूटीआर नंबर का हवाला देते हुए शिकायत दर्ज करें।
- PhonePe के साथ आगे बढ़ें : यदि समस्या निर्धारित समय से अधिक बनी रहती है, तो सहायता और लेनदेन पर आगे की कार्रवाई के लिए इसे PhonePe ऐप पर बढ़ाएं।
UPI Reversal : निष्कर्ष.
UPI Reversal Payment को नेविगेट करने में चुनौतियाँ पैदा हो सकती हैं, लेकिन इन उल्लिखित चरणों का पालन करके, आप गलत हस्तांतरण और लंबित लेनदेन को प्रभावी ढंग से संबोधित कर सकते हैं।
ध्यान रखें कि तेजी से कार्य करना और धैर्य बनाए रखना ऐसे मुद्दों को हल करने में महत्वपूर्ण कारक हैं। UPI लेनदेन के दौरान हमेशा सावधानी बरतें और निर्बाध डिजिटल भुगतान अनुभव सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा को प्राथमिकता दें।
UPI Reversal Transaction On Google Pay Step By Step Process .
- Google Pay ऐप खोलें.
- स्क्रीन के ऊपरी राइट साइड में थ्री डॉट्स पर टैप करें।
- “सहायता एवं प्रतिक्रिया” चुनें।
- नीचे स्क्रॉल करें और “समस्या की रिपोर्ट करें” चुनें।
- समस्या के प्रकार के रूप में “UPI लेनदेन” चुनें।
- प्राप्तकर्ता की यूपीआई आईडी और ट्रांसफर राशि सहित लेनदेन का विवरण दर्ज करें।
- “सबमिट करें” पर टैप करें।
FAQ: UPI Reversal
क्या UPI reversal Transaction किया जा सकता है ?
हां, UPI reversal Transaction किया जा सकता है, लेकिन प्रक्रिया हमेशा सीधी नहीं होती है। धनराशि प्राप्त करने वाले को उलटफेर के लिए सहमत होना होगा, और बैंक को भी शामिल करने की आवश्यकता हो सकती है।
मैं UPI reversal Transaction को कैसे कर सकता हूं ?
यदि आपने गलती से गलत यूपीआई आईडी पर पैसा ट्रांसफर कर दिया है, तो आप इन चरणों का पालन करके लेनदेन को उलटने का प्रयास कर सकते हैं:
उस UPI ऐप के ग्राहक सहायता से संपर्क करें जिसका उपयोग आपने स्थानांतरण करने के लिए किया था।
ग्राहक सहायता प्रतिनिधि को लेनदेन का विवरण प्रदान करें, जिसमें प्राप्तकर्ता की यूपीआई आईडी और हस्तांतरित राशि शामिल है।
ग्राहक सहायता प्रतिनिधि प्राप्तकर्ता से संपर्क करके रिवर्सल के लिए उनकी सहमति का अनुरोध कर सकता है।
यदि प्राप्तकर्ता रिवर्सल के लिए सहमत होता है, तो बैंक रिवर्सल प्रक्रिया शुरू करेगा।
यदि प्राप्तकर्ता प्रत्यावर्तन के लिए सहमत नहीं होता है तो क्या होगा ?
यदि प्राप्तकर्ता उलटफेर के लिए सहमत नहीं है, तो आप नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के पास शिकायत दर्ज करने में सक्षम हो सकते हैं। एनपीसीआई शिकायत की जांच करेगा और आपके और प्राप्तकर्ता के बीच समाधान में मध्यस्थता करने का प्रयास कर सकता है।
UPI reversal Transaction करने में कितना समय लगता है ?
UPI reversal Transaction करने में लगने वाला समय बैंक और रिवर्सल की परिस्थितियों के आधार पर अलग-अलग हो सकता है। सामान्य तौर पर, प्रत्यावर्तन की प्रक्रिया में कुछ दिन लग सकते हैं।
UPI reversal Transaction होने की क्या संभावना है?
यदि प्राप्तकर्ता सहयोगात्मक है और धनराशि वापस करने को इच्छुक है तो UPI reversal Transaction की संभावना अच्छी है। हालाँकि, यदि प्राप्तकर्ता अनुत्तरदायी है या धनराशि वापस करने से इनकार करता है, तो लेनदेन को उलटना अधिक कठिन हो सकता है।