बिटकॉइन (Bitcoin)
बिटकॉइन (Bitcoin)

बिटकॉइन (Bitcoin) (बीटीसी) क्या है?

बिटकॉइन (Bitcoin ) एक विकेन्द्रीकृत (decentralized) क्रिप्टोक्यूरेंसी (Cryptocurrency)है जिसकी शुरुवात मानाजाता हैं  2008 में एक व्यक्ति  ​​सतोशी नाकामोटो एवं उनकी टीम द्वारा किया गया था। इसके तुरंत बाद, जनवरी 2009 में इसे लॉन्च  किया गया था।बिटकॉइन एक सहकर्मी से सहकर्मी (peer to peer )ऑनलाइन मुद्रा है, जिसका अर्थ है कि सभी लेनदेन सीधे समान, स्वतंत्र नेटवर्क प्रतिभागियों के बीच होते हैं, बिना किसी मध्यस्थ की अनुमति या सुविधा के। नाकामोटो की इस करेंसी को बनाने के पीछे उद्देश्य था 

 , “ऑनलाइन भुगतान  को एक वित्तीय संस्थान के बिना सीधे एक पार्टी से दूसरे पक्ष में भेजने की अनुमति देने के लिए।” एक समान प्रकार की विकेन्द्रीकृत(decentralized ) इलेक्ट्रॉनिक मुद्रा के लिए कुछ अवधारणाएं बीटीसी से पहले होती हैं, लेकिन बिटकॉइन (Bitcoin ) वास्तविक उपयोग में आने वाली पहली क्रिप्टोक्यूरेंसी (Cryptocurrency )होने का गौरव रखता है।

बिटकॉइन (Bitcoin) के संस्थापक कौन हैं?

बिटकॉइन (Bitcoin )के मूल आविष्कारक  सतोशी नाकामोटो को माना  जाता है।  31 अक्टूबर, 2008 को, नाकामोटो ने बिटकॉइन (Bitcoin)का श्वेतपत्र  (Whitepaper ) प्रकाशित किया, जिसमें विस्तार से बताया गया था कि कैसे एक सहकर्मी से सहकर्मी,(Peer to Peer) ऑनलाइन मुद्रा को लागू किया जा सकता है।उन्होंने लेनदेन के विकेन्द्रीकृत (Decentralized ) Ledger of Transactions का उपयोग करने किया  जिसे बैचों (Batches )(जिन्हें “ब्लॉक”(Block ) कहा जाता है) और  क्रिप्टोग्राफिक एल्गोरिदम द्वारा सुरक्षित किया गया – पूरे सिस्टम को बाद में “ब्लॉकचैन” (Block Chain )करार दिया जाएगा।

ठीक दो महीने बाद, 3 जनवरी, 2009 को, नाकामोटो ने बिटकॉइन (Bitcoin) नेटवर्क पर पहला ब्लॉक खनन (Mining)किया, जिसे जेनेसिस ब्लॉक(Genesis Block) केरूप में जाना जाता है, इस प्रकार दुनिया की पहली क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency)लॉन्च की गई। हालाँकि, जबकि नाकामोटो बिटकॉइन का मूल आविष्कारक थे , साथ ही इसके पहले कार्यान्वयन के लेखक भी थे, पिछले कुछ वर्षों में बड़ी संख्या में लोगों ने कमजोरियों को दूर करके और नई सुविधाओं को जोड़कर क्रिप्टोक्यूरेंसी(Cryptocurrency ) के सॉफ़्टवेयर को बेहतर बनाने में योगदान दिया है। GitHub पर बिटकॉइन के सोर्स कोड रिपॉजिटरी में 750 से अधिकयोगदानकर्ता सूचीबद्ध हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख हैं व्लादिमीर जे। वैन डेर लान, मार्को फाल्के, पीटर वुइल, गेविन एंड्रेसन, जोनास श्नेली और अन्य।

बिटकॉइन(Bitcoin) को क्या खास बनाता है ?

बिटकॉइन(Bitcoin) का सबसे अनूठा लाभ इस तथ्य से आता है कि यह बाजार में आने वाली पहली क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency ) थी। यह एक वैश्विक समुदाय बनाने और लाखों उत्साही लोगों के एक पूरी तरह से नए उद्योग को जन्म देने में कामयाब रहा है जो अपने दैनिक जीवन मेंबिटकॉइन (Bitcoin )और अन्य cryptocurrencies  निर्माण, निवेश, व्यापार और उपयोग करते हैं। पहली क्रिप्टोक्यूरेंसी (Cryptocurrency )की प्रारम्भ होने से एक वैचारिक और तकनीकी आधार बनाया है जिसने बाद में हजारों क्रिप्टोकोर्रेंसी बनी और आज लगभग 10 हजार से ज्यादा क्रिप्टोकोर्रेंसी बाजार में मौजूद हैं  

संपूर्ण क्रिप्टोक्यूरेंसी (Cryptocurrency ) बाजार – अब $ 300 बिलियन से अधिक का है – बिटकॉइन(Bitcoin) द्वारा महसूस किए गए विचार पर आधारित है: पैसा जो दुनिया में कहीं भी, बैंकों और वित्तीय सेवा कंपनियों जैसे विश्वसनीय बिचौलियों पर भरोसा किए बिना भेजा और प्राप्त किया जा सकता है। बीटीसी एक दशक से अधिक अस्तित्व के बाद इस ऊर्जावान बाजार में शीर्ष पर बना हुआ है। बिटकॉइन(Bitcoin) ने अपने निर्विवाद प्रभुत्व को खो देने के बाद भी, यह सबसे बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी बनी हुई है, जिसका बाजार पूंजीकरण 2020 में $ 100- $ 200 बिलियन के बीच में उतार-चढ़ाव हुआ, जो कि बीटीसी के लिए उपयोग को प्रदान करने वाले प्लेटफार्मों की सर्वव्यापकता के कारण है: पर्स, एक्सचेंज, भुगतान सेवाएं, ऑनलाइन गेम और बहुत कुछ।

प्रचलन (Circulation ) में कितना बिटकॉइन है?

बिटकॉइन (Bitcoin)की कुल आपूर्ति इसके सॉफ्टवेयर द्वारा सीमित है और कभी भी 21,000,000 सिक्कों से अधिक नहीं होगी। “खनन” (mining ) के रूप में जानी जाने वाली प्रक्रिया के दौरान नए सिक्के बनाए जाते हैं: चूंकि लेन-देन पूरे नेटवर्क में प्रसारित होते हैं, वे खनिकों (Miners) द्वारा उठाए जाते हैं और ब्लॉकों में पैक किए जाते हैं, जो बदले में जटिल क्रिप्टोग्राफ़िक गणनाओं द्वारा संरक्षित होते हैं। 

अपने कम्प्यूटेशनल संसाधनों को खर्च करने के मुआवजे के रूप में, खनिकों को प्रत्येक ब्लॉक के लिए पुरस्कार प्राप्त होता है जिसे वे सफलतापूर्वक ब्लॉकचैन में जोड़ते हैं। बिटकॉइन के लॉन्च के समय, इनाम प्रति ब्लॉक 50 बिटकॉइन था: खनन किए गए प्रत्येक 210,000 नए ब्लॉक के साथ यह संख्या आधी हो जाती है – जिसमें नेटवर्क को लगभग चार साल लगते हैं। 2020 तक, ब्लॉक इनाम को तीन बार आधा कर दिया गया है और इसमें 6.25 बिटकॉइन (Bitcoin) शामिल हैं।

बिटकॉइन को पहले से तैयार नहीं किया गया है, जिसका अर्थ है कि जनता के लिए उपलब्ध होने से पहले किसी भी सिक्के का खनन और/या संस्थापकों के बीच वितरित नहीं किया गया है। हालांकि, बीटीसी(BTC) के अस्तित्व के पहले कुछ वर्षों के दौरान, खनिकों के बीच प्रतिस्पर्धा अपेक्षाकृत कम थी, जिससे शुरुआती नेटवर्क प्रतिभागियों को नियमित खनन के माध्यम से महत्वपूर्ण मात्रा में सिक्के जमा करने की इजाजत मिली: अकेले सतोशी नाकामोटो के पास एक मिलियन से अधिक बिटकॉइन माने जाते है।

बिटकॉइन (Bitcoin ) का खनन  (mining )  बहुत लाभदायक हो सकता है। ये सब वर्तमान हैश दर (Hash Rate )और बिटकॉइन (Bitcoin ) की कीमत के आधारपर निर्भर करता हैं | जबकि बिटकॉइन माइनिंग (Bitcoin Mining ) की प्रक्रिया जटिल है, हम चर्चा करते हैं कि सीएमसी अलेक्जेंड्रिया (CMC Alexandria) पर एक बिटकॉइन को माइन (Mining )करने में कितना समय लगता है – जैसा कि हमने ऊपर लिखा है, माइनिंग बिटकॉइन को सबसे अच्छा समझा जाता है कि एक बिटकॉइन के विपरीत, एक ब्लॉक को माइन करने में कितना समय लगता है।

बिटकॉइन (Bitcoin ) नेटवर्क कैसे सुरक्षित है?

बिटकॉइन (Bitcoin ) को SHA-256 एल्गोरिथम (SHA-256 algorithm) के साथ सुरक्षित किया गया है, जो हैशिंग एल्गोरिदम (hashing algorithms) के SHA-2 परिवार से संबंधित है, जिसका उपयोग इसके फोर्क बिटकॉइन कैश (BCH) (fork Bitcoin Cash)  के साथ-साथ कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी  (Cryptocurrency)द्वारा भी किया जाता है।

मूल्य के भंडार (Store of Value ) के रूप में बिटकॉइन (Bitcoin ) की भूमिका क्या है?

बिटकॉइन (Bitcoin) पहली विकेन्द्रीकृत (Decentralized) , पीयर-टू-पीयर (Peer to Peer )डिजिटल मुद्रा (Digital Currency ) है। इसकेसबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक यह है कि इसका उपयोग मूल्य के विकेन्द्रीकृत भंडार के रूप में किया जाता है। दूसरे शब्दों में, यह एकभौतिक संपत्ति (Physical Asset ) के रूप में या खाते की एक इकाई के रूप में स्वामित्व अधिकार प्रदान करता है। हालांकि, बाद के स्टोर-ऑफ- वैल्यू फ़ंक्शन (store-of-value function) पर बहस हुई है। कई क्रिप्टो उत्साही (crypto enthusiasts) और अर्थशास्त्रियों का मानना ​​है कि शीर्ष मुद्रा को बड़े पैमाने पर अपनाने से हमें एक नई आधुनिक वित्तीय दुनिया में ले जाया जाएगा जहां छोटी इकाइयों में लेनदेन की मात्रा को दर्शाया जाएगा।

शीर्ष क्रिप्टो (Crypto ) को मुद्रा के बजाय कई लोगों के लिए सोने की तरह मूल्य का भंडार माना जाता है। भुगतान पद्धति के बजाय मूल्य के भंडार के रूप में पहली क्रिप्टोक्यूरेंसी (Cryptocurrency ) के इस विचार का अर्थ है कि बहुत से लोग क्रिप्टो खरीदते हैं और इसे लंबे समय तक  (याएचओडीएल) (hold onto it long-term(HODL)) पर रखने के बजाय इसे उन वस्तुओं पर खर्च करते हैं जैसे आप आमतौर पर एक डॉलर खर्च करते हैं – इसे डिजिटल गोल्ड के रूप में मानते हैं।

क्रिप्टो वॉलेट | Crypto Wallets  | 

क्रिप्टोक्यूरेंसी (Cryptocurrency ) के लिए सबसे लोकप्रिय वॉलेट में हॉट (Hot ) और कोल्ड (Cold ) वॉलेट दोनों शामिल हैं। क्रिप्टोक्यूरेंसी(Cryptocurrency) वॉलेट में हॉट वॉलेट (Hot Wallet) कोल्ड वॉलेट (Cold Wallet) से भिन्न होते हैं। हॉट वॉलेट (Hot Wallet) को वेब सेजोड़ा जा सकता है, जबकि कोल्ड वॉलेट (Cold Wallet) का उपयोग बड़ी मात्रा में सिक्कों को इंटरनेट से बाहर रखने के लिए किया जाता है।कुछ शीर्ष क्रिप्टो कोल्ड वॉलेट ट्रेजर (Trezor), लेजर (Ledger)और कूलबिटएक्स (CoolBitX) हैं। कुछ शीर्ष क्रिप्टो हॉट वॉलेट में एक्सोडस (Exodus), इलेक्ट्रम (Electrum) और माइसेलियम (Mycelium ) शामिल हैं।

बिटकॉइन (Bitcoin) की तकनीक को कैसे उन्नत किया जाता है?

एक हार्ड फोर्क (hard fork) प्रोटोकॉल में एक आमूलचूल परिवर्तन है जो पहले के अमान्य ब्लॉक/लेन-देन को वैध बनाता है, और इसलिए सभी उपयोगकर्ताओं को अपग्रेड करने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, यदि उपयोगकर्ता ए और बी इस बात पर असहमत हैं कि आने वाला लेनदेन वैध है या नहीं, तो एक हार्ड फोर्क लेनदेन को उपयोगकर्ता ए और बी के लिए वैध बना सकता है, लेकिन उपयोगकर्ता सी के लिए नहीं।

हार्ड फोर्क एक प्रोटोकॉल अपग्रेड है जो बैकवर्ड संगत (compatible) नहीं है। इसका मतलब है कि प्रत्येक नोड (एक क्लाइंट का उपयोग करके बिटकॉइन नेटवर्क से जुड़ा कंप्यूटर जो लेनदेन को मान्य और रिले करने का कार्य करता है) को नए ब्लॉकचैन से पहले हार्ड फोर्क के साथ अपग्रेड करने की आवश्यकता होती है और पुराने ब्लॉकचैन (Block Chain )से किसी भी ब्लॉक या लेनदेन को अस्वीकार कर देता है। पुराना ब्लॉकचेन मौजूद रहेगा और लेनदेन स्वीकार करना जारी रखेगा, हालांकि यह अन्य नए बिटकॉइन ग्राहकों के साथ असंगत (compatible) हो सकता है।

एक सॉफ्ट फोर्क (soft fork) बिटकॉइन (Bitcoin )प्रोटोकॉल (Protocol ) में एक बदलाव है जिसमें केवल पहले के वैध ब्लॉक/लेन-देन को अमान्य बना दिया जाता है। चूंकि पुराने नोड नए ब्लॉकों को मान्य के रूप में पहचानेंगे एक सॉफ्ट फोर्क(soft fork)  पिछड़ा-संगत (backward-compatible) है। इस तरह के फोर्क के लिए नए नियमों को लागू करने के लिए केवल अधिकांश खनिकों (majority of Miners) को अपग्रेड करने की आवश्यकता होती है।

प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी के कुछ उदाहरण जो कठिन (hard forks)  से गुजरे हैं, वे निम्नलिखित हैं: बिटकॉइन का हार्ड कांटा (Hard Fork) जिसके परिणामस्वरूप बिटकॉइन कैश (Bitcoin Cash ), एथेरियम का हार्ड फोर्क (Ethereum’s hard fork) जिसके परिणामस्वरूप एथेरियम क्लासिक (Ethereum Classic ) हुआ।

लाइटनिंग नेटवर्क (Lightning Network) क्या है?

लाइटनिंग नेटवर्क (Lightning Network)एक ऑफ-चेन, स्तरित भुगतान प्रोटोकॉल (layered payment protocol ) है जो द्विदिश (bidirectional)भुगतान चैनल संचालित करता है जो  तत्काल हस्तांतरण (Transfer ) के साथ तत्काल रेकन्सीलिएशन  (reconciliation) की अनुमति देता है। यह किन्हीं दो पक्षों के बीच निजी, उच्च मात्रा और भरोसेमंद लेनदेन को सक्षम बनाता है। लाइटनिंग नेटवर्क अंडरलाइंग ब्लॉकचेन पर लेनदेन और हस्तक्षेप से जुड़ी लागतों को वहन किए बिना लेनदेन क्षमता को मापता है।

बिटकॉइन(Bitcoin) कितना है?

बिटकॉइन (Bitcoin) का वर्तमान मूल्यांकन लगातार बढ़ एवं घटता भी रहता हैं इसलिए ये बहुत रिस्की ट्रेडिंग मानी जाती है बिटकॉइन के उतर चढ़ाओ वाले स्वभाव के कारण | इसका उदहारण पिछले कुछ महीनों के आकड़ो से आप लगा सकते हैं जहाँ बिटकॉइन अप्रैल के मध्य में  50 लाख के स्तर को छू गया था | इस समय 25 लाख के आस-पास हैं | इस प्रकार अन्य क्रिप्टोकोर्रेंसी का भी हाल हैं इन्वेस्टमेंट रिस्की हैं रेतुर्न भी अप्रत्याशित हैं इसमें कोई दो राय नहीं इसलिए सोच समझकर अपनी आर्थिक स्तिथि का आकलन करकर ही निवेश कीजियेगा | 

वास्तव में एक वैश्विक संपत्ति है। प्रति सिक्का एक प्रतिशत से कम की शुरुआत से, बीटीसी की कीमत में हजारों प्रतिशत की वृद्धि हुई है  सभी क्रिप्टोकाउंक्शंस की कीमतें काफी अस्थिर हैं,  मिनट के हिसाब से बदलता हैं । हालांकि, इसकी कीमत में अलग – अलग देशों एवं एक्सचेंज में अंतर दिखाई देते हैं उस आधार पर हम  और समझते हैं कि बिटकॉइन कितना है, 

बिटकॉइन(Bitcoin) कितना है?

आप बिटकॉइन (Bitcoin) (बीटीसी) कहां से खरीद सकते हैं?

बिटकॉइन,(Bitcoin)  लगभग हर क्रिप्टो एक्सचेंज पर बिटकॉइन (Bitcoin) खरीद सकते हैं  – इसको लगभग सभी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर खरीद सकते है एवं एक्सचेंज भी कर सकते है अन्य क्रिप्टोकोर्रेंसी के साथ । कुछ मुख्य बाजार जहां बीटीसी ट्रेडिंग उपलब्ध है, वे हैं:

अन्य लेख पढ़े :-

ICICI Lombard Complete Health insurance|आईसीआईसीआई लोम्बार्ड पूर्ण स्वास्थ्य बीमा |

For more detail visit :- बिटकॉइन (Bitcoin) (बीटीसी)

FAQ- बिटकॉइन (Bitcoin) (बीटीसी) |

बिटकॉइन (Bitcoin)क्या हैं ?

क्रिप्टोकोर्रेंसी (Cryptocurrency )

बिटकॉइन (Bitcoin) के संस्थापक कौन हैं ?

सतोशी नाकामोटो को माना जाता हैं

बिटकॉइन (Bitcoin) कब से प्रारम्भ हुआ था ?

3 जनवरी, 2009 को, नाकामोटो ने बिटकॉइन (Bitcoin) नेटवर्क पर पहला ब्लॉक खनन (Mining )किया,

2 thoughts on “Bitcoin क्या है ? Highest Market Cap Crypto in 2021. Is Best for Investment or not ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Axis Bank Personal Loan Interest Rate क्या है ? MahaBank Kisan Credit Card (MKCC) : की विशेषताएं जाने ? Mobile Rupee Loan App Apply Online Process क्या है ? Hero Fincorp Loan Against Property Eligibility Criteria क्या है ? Applying For Personal Loan Personal Loan Credit Score क्यों महत्वपूर्ण है ? IndusInd Bank Legend Credit Card : लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड HDFC Bank Personal Loan Eligibility Criteria क्या है ? Which is Best Credit Card PayRupik Instant Personal Loan Apply Online Process क्या है ? Best Instant Personal Loan App in India Which is The Best Personal Loan App in India Best Car Insurance Policy MyFIRST Personal Loan Agent Program से प्रति माह ₹50,000 और अधिक कमाएं Rupee Box Loan App Interest Rate क्या है ? Axis Bank Privilege Credit Card Eligibility Criteria क्या है ? Personal Loan By Loan Bay Online Rupee Loan App Eligibility Criteria क्या है ? जाने Personal Loan By ICICI Bank Eligibility Criteria क्या है ? जाने Kotak Mahindra Bank Personal Loan eligibility Criteria ? क्या है Best Personal Loan interest rate जाने ?