RBI New ATM Card Guidelines : एटीएम उपयोगकर्ताओं के लिए यह महत्वपूर्ण जानकारी है, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में एटीएम कार्ड (ATM Card) लेनदेन से संबंधित नए नियम लागू किए हैं। अपने एटीएम लेनदेन के साथ सहज और सुरक्षित अनुभव सुनिश्चित करने के लिए इन अपडेट के बारे में सूचित रहना महत्वपूर्ण है।
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एटीएम लेनदेन के दौरान सभी विवरण सही ढंग से दर्ज करने के बावजूद, ऐसे उदाहरण जहां खाते से शेष राशि डेबिट होने पर नकदी नहीं निकलती है, वह एटीएम में तकनीकी खराबी के कारण हो सकता है। इस समस्या के समाधान के लिए आवश्यक कदमों को समझना आवश्यक है। यहां एक विस्तृत विवरण दिया गया है:
आरबीआई का समय सीमा नियम:
यदि आपको ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ता है जहां सटीक विवरण दर्ज करने के बावजूद एटीएम से आपका पैसा नहीं निकाला जाता है, और आपके खाते की शेष राशि काट ली जाती है, तो यह संभवतः एटीएम में तकनीकी खराबी के कारण है। ऐसे मामलों में, जहां नकदी मशीन में फंस गई है और ग्राहक को नहीं दी गई है, लेकिन खाते से काट ली गई है, भारतीय रिजर्व बैंक ने समाधान के लिए एक विशिष्ट समय सीमा लगाई है। बैंकों को लेनदेन के दिन के अलावा 5 दिनों के भीतर कटौती की गई राशि ग्राहक के खाते में वापस करनी होगी।
गैर-अनुपालन के लिए जुर्माना:
तय नियमों के मुताबिक, बैंक की ओर से तय अवधि के अंदर कटे हुए पैसे वापस नहीं करने पर जुर्माना लगाया जाएगा. निर्धारित समय सीमा से अधिक देरी के लिए बैंक ग्राहक को प्रत्येक दिन 100 रुपये का जुर्माना देने के लिए उत्तरदायी होगा।
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कार्रवाई के दौरान:
यदि आप खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं जहां एटीएम लेनदेन के परिणामस्वरूप नकदी निकले बिना ही आपके खाते से कटौती हो गई है, तो निम्नलिखित चरणों का पालन करें:
निकटतम बैंक शाखा पर जाएँ:
अपने बैंक की निकटतम शाखा में जाएँ और समस्या की रिपोर्ट करें। वैकल्पिक रूप से, आप समस्या के बारे में सूचित करने के लिए बैंक की ग्राहक सेवा से भी संपर्क कर सकते हैं।
शिकायत दर्ज कराओ:
आपकी शिकायत दर्ज की जाएगी और बैंक मामले की जांच शुरू करेगा।
अपने लेन-देन का दस्तावेजीकरण करें:
इस प्रक्रिया के दौरान, एटीएम लेनदेन के साक्ष्य के रूप में अपनी एटीएम पर्ची और अपने मोबाइल पर प्राप्त किसी भी संदेश को अपने पास रखना महत्वपूर्ण है।
समाधान अवधि:
यदि आपकी शिकायत मान्य है, तो पैसा 5 से 6 दिनों के भीतर आपके खाते में वापस कर दिया जाएगा। सुनिश्चित करें कि आप लेन-देन के प्रमाण के रूप में दस्तावेज़ बनाए रखें।
यदि आवश्यक हो तो वृद्धि:
यदि, किसी भी कारण से, शिकायत दर्ज करने के 30 दिनों के भीतर पैसा वापस नहीं किया जाता है, तो आपके पास शिकायत निवारण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी को रिपोर्ट करके मामले को आगे बढ़ाने का विकल्प है।
इन प्रक्रियाओं और अपने अधिकारों के बारे में जागरूक होकर, आप एटीएम लेनदेन के साथ संभावित मुद्दों को प्रभावी ढंग से हल कर सकते हैं और किसी भी विसंगति का त्वरित समाधान सुनिश्चित कर सकते हैं। सूचित रहें, और परेशानी मुक्त एटीएम अनुभव का आनंद लें!